raipur-durg-elevated-road-development-chhattisgarh-raipur-dhamtari-road

रायपुर से दुर्ग के बीच चार लेन वाले एलीवेटेड रोड और रायपुर से धमतरी चार लेन रोड : श्री नितिन गड़करी ने दी स्वीकृति


केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी  ने छत्तीसगढ़ में 3700 करोड़ रूपये की दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है । यह मंजूरी उन्होंने नई दिल्ली में परिवहन भवन में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान प्रदान की । इसके तहत रायपुर और दुर्ग के 26 किलोमीटर के व्यस्ततम सड़क मार्ग पर 2700 करोड़ रूपये की लागत से एलीवेटेड फोर लेन रोड तथा रायपुर और धमतरी के बीच भी 1000 करोड़ लागत से बनने वाली फोर लेन को भी स्वीकृति प्रदान की गयी है ।

केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी ने बैठक में कहा कि छत्तीसगढ़ भ्रमण के दौरान उन्होंने जो घोषणाएं की है वो सभी पूरी की जायेगी । उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने सड़क निर्माण के क्षेत्र में कई रियायते देने के भी निर्देष जारी कर दिये है । इससे राज्य में सड़क निर्माण के क्षेत्र में काफी तेजी देखी गयी है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दोनो महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं पर मंजूरी के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री का आभार व्यक्त किया । उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में  निर्माण के लिए पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन की निविदा प्रक्रिया में सरलीकरण के लिए भी केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया ।

बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य के एक हजार 367 किलोमीटर लंबाई के 18 सड़क मार्गो को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का भी आग्रह किया । उन्होंने आग्रह किया कि इन राष्ट्रीय राजमार्गो के लिए डीपीआर तैयार करने का कार्य राज्य शासन को दे दिया जाये ताकि यह कार्य शीघ्रता से किया जा सके । केन्द्रीय मंत्री ने डीपीआर तैयार करने का कार्य राज्य शासन को प्रदान करने के लिए भी सहमति जताई । बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय सड़क निधि से स्वीकृत 6 कार्यो के लिए 160 करोड़ रूपये के प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान करने का कष्ट करे ।

बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर आने वाले सभी रेल ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है । मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय मंत्री से अन्य सड़क मार्ग पर भी रेल ओवर ब्रिज बनाने की  स्वीकृति प्रदान करने  का आग्रह किया । बैठक में छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री श्री राजेष मूणत , प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन , मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह , सचिव श्री सुबोध कुमार सिह , आवासीय आयुक्त श्रीमती बी.व्ही.उमादेवी , जनसंपर्क संचालक श्री राजेश टोप्पो और विशेष कत्तर्वव्यस्थ अधिकारी श्री विक्रम सिसोदिया भी उपस्थित थे।