Pradhanmantri-awas-yojna-chhattisgarh-amar-agrawal

प्रधानमंत्री आवास योजना –सबके लिए आवास मिशन के तहत एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न


राज्य शहरी विकास अभिकरण द्वारा आज प्रधानमंत्री आवास योजना –सबके लिए आवास मिशन के तहत यहाँ नवीन विश्राम गृह के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह कार्यशाला प्रदेश के नगर पालिक निगमों के आयुक्तों और नगर पालिका परिषदों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों के लिए आयोजित  की गयी थी . दो सत्रों में आयोजित इस कार्यशाला के पहले स्तर में आवास एवं शहरी विकास निगम ,भारत सरकार (हुडको) और नेशनल हाउसिंग बैंक द्वारा योजना के तहत आवास ऋण पर ब्याज सब्सिडी के दिशा निर्देशों की जानकारी दी गयी .विभिन्न अग्रणीय बैंकों द्वारा इस योजना में आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गयी . छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा योजना की अद्यतन प्रगति की जानकारी दी गयी .

कार्यशाला में अधिकारियों ने बताया  कि बड़े शहरों में स्थित झुग्गियों का विकास भी इस योजना के तहत किया जायेगा इसके लिए प्रदेश के 07  नगर पालिक निगमों में स्थित झुग्गियों में सार्वजनिक व निजी भागीदारी (पी पी पी )आधारित परियोजना तैयार की जा रही है .ये शहर हैं रायपुर ,बिलासपुर,दुर्ग ,राजनांदगांव ,भिलाई,रायगढ़ और कोरबा .कार्यशाला में इस परियोजना के दिशा निर्देशों और व्यावहारिकता पर चर्चा की गयी . इस योजना के तहत लाभार्थी द्वारा भी आवास निर्माण की सुविधा है इसके तहत दिशा – निर्देशों और आवश्यक तकनीकी नियम व शर्तों पर भी चर्चा की गयी .साथ ही विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत निर्मित आवासों के आबंटन एवं आधिपत्य की अद्यतन प्रगति की जानकारी भी कार्यशाला में दी गयी .

कार्यशाला के दूसरे सत्र में विशेषज्ञों द्वारा आवास निर्माण की आधुनिक तकनीकों जैसे प्री कास्ट टेक्नोलॉजी ,बी एस यु पी योजना में  मोनो लिथिक टेक्नोलॉजी की  मदद से निर्मित आवास निर्माण, व्यवहार्य प्री कास्टिंग टेक्नोलॉजी, कम्पोजिट तकनीक और पॉलीस्टीरीन फायबर री इन्फोर्स जिप्सम निर्माण तकनीक  के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण दिया गया .