nagar-nigam-raipur-chhattisgarh-attractive-packages

सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए नगरीय निकायों को मिलेगी आकर्षक प्रोत्साहन राशि


राज्य सरकार ने सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए नगरीय निकायों को अतिरिक्त आवंटन के रूप में आकर्षक प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज यहां प्रदेश के नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के प्रबोधन कार्यक्रम में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ विकास कार्यों पर नगर निगमों को दस-दस करोड़ रूपए, नगर पालिकाओं को पांच-पांच करोड़ रूपए और नगर पंचायतों को दो-दो करोड़ रूपए का अतिरिक्त आवंटन दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रबोधन कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया। शुभारंभ सत्र के बाद  नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि शहरों के विकास के लिए नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए।
उल्लेखनीय है तीन सत्रों में आयोजित इस प्रबोधन कार्यक्रम कार्यक्रम में प्रदेश भर के 169 नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर इस प्रबोधन कार्यक्रम में सभी शहरों के जन प्रतिनिधियों अपने शहर के बेहतर विकास के लिए सुझाव और उनके द्वारा किये गए विशेष प्रयत्नों से जुड़े अनुभव साझा किए। जनप्रतिनिधियों अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याएं और मांगें भी भी नगरीय विकास मंत्री के समक्ष रखीं। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के लिए खुले मंच का आयोजन भी किया गया जिसमें सभी ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में स्वच्छ भारत अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों को सम्मानित किया गया। द्वितीय सत्र में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर वेल्लूर से आये विषय विशेषज्ञ श्री सी. श्रीनिवासन ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और झारखंड के रांची नगर निगम द्वारा सम्पत्ति कर की डोर टू डोर वसूली के लिए अपनाई गयी प्रणाली से सम्बंधित प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री आर पी मंडल, संयुक्त सचिव श्री जितेन्द्र शुक्ल सहित नगरीय प्रशासन विभाग और राज्य शहरी विकास अभिकरण के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।