lok-suraj-abhiyan-2016-kanker-development

लोक सुराज अभियान 2016 : चार करोड़ 40 लाख रूपये का निर्माण कार्यों की नगरीय प्रशासन मंत्री ने किया भूमिपूजन


लोक सुराज अभियान 2016 के अवसर पर कांकेर के कम्युनिटी हॉल में छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग वाणिज्यक कर वाणिज्य एवं उद्योग, सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री अमर अग्रवाल नें 04 करोड़ 40 लाख रूपये का विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन कर कांकेर नगर वासियों को सौगात दी।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार कई वर्षों से लोक सुराज अभियान निरंतर चलाई जा रही है। सरकार के मुखिया डॉ.रमन सिंह की सोच है कि सरकार विभिन्न नितियां बनाती है उसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले निचले तबके के लोगांे तक पहुंचाने तभी योजनाओं का सकारात्मक क्रियान्वयन करने में सरकार सफल होगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि लोगों की परेशानी और समस्याओं का निराकरण करने लोक सुराज अभियान के माध्यम से गांव-गांव में शिविर लगाकर योजनाओं का लाभ निचलेस्तर तक पहुंचती है या नहीं इसका भी आंकलन लोक सुराज अभियान के माध्यम से की जा रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही सार्वजनिक वितरण प्रणाली को देश के सर्वोच्च न्यायालय ने सराहना किया है, छत्तीसगढ़ राज्य देश का मॉडल राज्य बन गया है। दूसरे राज्य इसका अनुसरण करने यहां आते हैं। सरकार की सोच के अनुरूप कार्य योजना बनाई जाती है जिसका लाभ गांव के निचले स्तर के लोगों तक पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि जब छत्तीसगढ़ राज्य बना तब बस्तर का तुल्नात्मक अध्ययन करें, कांकेर से आगे बढ़ें तो स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के अवसर की सुविधा नहीं थी। नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि हमारी सरकार 12 वर्षों में डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में जो विकास हुआ है उसे कोई भुला नहीं सकेंगे। बस्तर के भावी पीढ़ी को शिक्षित और बेरोजगार दूर करने की चिंता है इसलिए दंतेवाड़ा जैसे दूरस्थ अंचल में लाइवलीहुड कॉलेज की स्थापना की गई है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उसे देखने दंतेवाड़ा आये थे और इसकी प्रशंसा किए इस बात का संकेत है कि बस्तर अब विकास के पथ पर आ चुका है। बस्तर में अलग विश्व विद्यालय स्थापित किया गया है अब बस्तर में लोगों का विकास बढ़ रहा है।

बस्तर संभाग में स्थानीय स्तर पर तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियुक्ति स्थानीय भाई बहनों से की जा रही है। बस्तर संभाग में अपार खनिज संपदा है उसे दोहन करने की आवश्यकता है तभी क्षेत्र के नवजवानों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि नगरनार स्पात संयत्र प्रारंभ हो जाने से बस्तर संभाग  के संपूर्ण शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी मिल जाएगी। दल्लीराजहरा से जगदलपुर रेल्वे करीडोर बन जाने से बस्तर के लोगों को आवागमन भी सुगम हो जाएगा। दल्ली से रावघाट रेलवे लाईन 17 किलोमीटर बन गया है। तेजी से बनने वाली यह पहला रेल्वे लाईन होगा।

आज जिन कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें 90 लाख रूपये की लागत से दढ़िया तालाब सौन्दर्यीकरण कार्य, 50 लाख रूपये की लागत से माहुरबंदपारा वार्ड में राठौर गैरेज से अन्नपूर्णापारा वार्ड में हाउसिंग बोर्ड कालोनी तक आर.सी.सी.नाला निर्माण, 62 हजार 73 लाख रूपये की लागत से शांतिनगर वार्ड में नया बस स्टेण्ड प्रांगण में सीसी करण कार्य, 7 हजार 91 लाख रूपये की लागत से अघननगर वार्ड में कन्या स्कूल के बगल में सी.सी.सड़क निर्माण सह नाली निर्माण कार्य, 6 हजार 72 लाख रूपये की लागत से कंकालीनपारा वार्ड में एन.एच.30 से टीटू गली में आर.सी.सी.नाली निर्माण, 2 हजार 9 लाख रूपये की लागत से राजापारा वार्ड में गुप्ता मेडिकल स्टोर से एन.एच.तक नाली निर्माण कार्य, 6 लाख रूपये की लागत से एम.जी.वार्ड में कन्या क्रिडा परिसर से धोबी दुकान तक आर.सी.सी.नाली निर्माण, 14 हजार 86 लाख रूपये की लागत से कंकालीनपारा वार्ड में एन.एच. से फारेस्ट कालोनी तक सी.सी.सड़क निर्माण कार्य, 19 हजार 87 लाख रूपये की लागत से अलबेलापारा वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 14 हजार 74 लाख रूपये की लागत से संजय नगर वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से माहुरबंदपारा वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 11 लाख रूपये की लागत से अन्नपूर्णापारा वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 16 हजार 48 लाख रूपये की लागत से शिवनगर वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 8 लाख रूपये की लागत से सुभाषवार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से रामनगर वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से शीतलापारा वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से उदय नगर वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से आमापारा वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत से महादेव वार्ड में सी.सी.सड़क निर्माण सह आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 11 लाख रूपये की लागत से जवाहर वार्ड में आर.सी.सी. सह सी.सी.सड़क निर्माण कार्य, 19 हजार 63 लाख रूपये की लागत से बरदेभाठा वार्ड में आर.सी.सी. सह सी.सी.सड़क निर्माण कार्य, 8 हजार 48 लाख रूपये की लागत से जनकपुर वार्ड में आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 6 हजार 48 लाख रूपये की लागत से कंकालीनपारा वार्ड में आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 12 हजार 96 लाख रूपये की लागत से भण्डारीपारा वार्ड में आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य, 12 हजार 26 लाख रूपये की लागत से अलबेलापारा वार्ड में आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं अंतागढ़ विधायक श्री भोजराज नाग, कांकेर विधायक श्री शंकर धु्रवा, नगरपालिका अध्यक्ष श्री जितेन्द्र सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष श्रीमती रमशीला साहू, नगर पंचायत पखांजूर के अध्यक्ष श्री असीम राय, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती धीरज नेताम, श्री हीरा मरकाम, अंतागढ़ श्री संजय ध्रुव, पार्षद श्री याशीन काराणी, श्री अजय पप्पू मोटवानी, श्री संजीव सोनी, श्रीमती मीरा सलाम, श्री दीपक खटवानी, संचालक नगरीय प्रशासन श्री रोहित यादव, अध्यक्ष श्री हलधर साहू, श्री भरत मटियारा, श्री राजीव लोचन सिंह, श्री देवेन्द्र भाउ, कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्रसिंह मीणा, एसडीएम डॉ रेणुका श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्ष श्री कमलेश्वर चंदेल, नगर पालिका सीएमओ श्री ए.के.हालधर,  जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।