lok suraj abhiyan 2016 dhamtari

धमतरी : नगरीय निकायों में स्वच्छता, पेयजल और आय-व्यय की समीक्षा मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने की


लोक सुराज अभियान के तहत् प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में गुरूवार की शाम 6.30 बजे से जिले के सभी नगरीय निकायों में संचालित योजनाओं की बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने सभी नगरीय निकायों को वित्तीय मामलों में आत्मनिर्भर बनने पर विशेष बल दिया। निकाय क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति निर्बाध रूप से करने तथा निकायों के ट्रेंचिंग ग्राउंड में एकत्र कचरे का प्रोसेस कर आय के अतिरिक्त स्त्रोत के रूप में विकसित करने कहा। मंत्री श्री अग्रवाल ने निकायवार गत वित्तीय वर्ष के आय-व्यय, शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई, डोर-टू-डोर कचरा उठाने की व्यवस्था, पेयजल की उपलब्धता, केन्द्र/राज्य परिवर्तित योजनाओं के तहत् स्वीकृत कार्यों के प्रगति की समीक्षा की।

धमतरी नगर निगम के केन्द्र प्रवर्तित, राज्य परिवर्तित और अधोसंरचना में निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने की। उन्होंने निगम के पिछले दो-तीन सालों के प्राक्कलनों का रेंडम चेक करने के निर्देश संचालक, नगरीय निकाय श्री रोहित यादव को दिए। इस अवसर पर साफ-सफाई तथा डोर-टू-डोर कचरा उठाने की जानकारी मांगे जाने पर बताया गया कि शहर के 15 वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर ट्रेंचिंग ग्राउंड में डाला जा रहा है। इसके अलावा जलावर्धन योजना से 85 प्रतिशत जनसंख्या को जलापूर्ति की जा रही है। शेष छूटे हुए 15 प्रतिशत आबादी को कवर करने पर मंत्री श्री अग्रवाल ने जोर दिया। कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा इस पर बताया गया कि इसके लिए प्राक्कलन बनाकर भेजा गया है तथा पाईपलाईन एक्सटेंशन का कार्य किया जाना है। फिलहाल शहर के नौ ओव्हरहेड टैंक से जलापूर्ति की जा रही है तथा कुछ क्षेत्र में पानी की समस्या है वहां पानी का परिवहन कराया जा रहा है। बताया गया कि शौचालय निर्माण का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।

बैठक में आमदी नगर पंचायत के एकाउंटेंट के लापरवाहीपूर्वक कार्य करने की शिकायत मिलने पर मंत्री श्री अग्रवाल ने गहरी नाराजगी जताते हुए इस मामले की जांच के निर्देश दिए। कुरूद नगर पंचायत के कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत् निजी शौचालय निर्माण का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। निकाय के कुछ वार्डों में पेयजल की समस्या के मद्देनजर टेंकर से परिवहन किया जा रहा है। नगरपंचायत अध्यक्ष कुरूद श्री रविकांत चन्द्राकर ने कुरूद में वॉटर ए.टी.एम. की मांग की। इसके अलावा भखारा नगर पंचायत की समीक्षा के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष श्री विनोद साहू ने सांस्कृतिक भवन, मुक्तिधाम में बाउंड्रीवॉल, हाट-बाजार में पहुंच मार्ग की मांग की। इस मामले में आर्किटेक्ट को प्रस्ताव बनाकर भेजने मंत्री श्री अग्रवाल ने निर्देश दिए। उन्होंने नगर पंचायतों में शत्-प्रतिशत पाईप लाईन विस्तार करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए।

नगरी नगरपंचायत के भी आय-व्यय, स्वच्छता, पेयजल, शौचालय निर्माण इत्यादि की समीक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने की। बताया गया कि नगरी आवर्धन योजना बनकर तैयार है। इस पर मंत्री ने स्पष्ट रूप से सभी नगर पंचायतों के नगरपालिका अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि आवर्धन योजना चालू होने के बाद किसी भी निकाय क्षेत्र में टेंकर से पानी परिवहन किया जाए और ना ही सबमर्सिबल पंप का इस्तेमाल हो। उन्होंने नगरी के नगर पंचायत अध्यक्ष श्री नंद यादव के मुक्तिधाम की मांग पर प्रस्ताव बनाकर भेजने कहा तथा नगरी में स्वीकृत गौरवपथ का काम जल्द से जल्द शुरू करने पर भी विशेष बल दिया। बैठक में मंत्री श्री अग्रवाल ने राजस्व वसूली की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर महापौर नगर निगम धमतरी श्रीमती अर्चना चौबे, छत्तीसगढ़ निःशक्तजन वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती सरला जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष मगरलोड श्री कृपाराम साहू, आमदी की श्रीमती प्रीति कुंभकार    , नगर निगम के सभापति श्री राजेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्यामा देवी साहू, संचालक नगरीय प्रशासन श्री रोहित यादव, अतिरिक्त संचालक श्री सौमिल चौबे, कलेक्टर श्री भीम सिंह सहित जिला स्तर के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।