electronic-business-chhattisgarh-taiwan-company-200-crore-mou

ताईवान की कम्पनी नया रायपुर में लगाएगी इलेक्ट्रॉनिक उद्योग : लगभग 200 करोड़ का होगा निवेश : छत्तीसगढ़ सरकार के साथ हुआ एम.ओ.यू.


ताईवान की एक इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में इलेक्ट्रॉनिक उद्योग की स्थापना के लिए 30 मिलियन अमेरिकी डालर (लगभग 200 करोड़ रूपए) का निवेश करेगी।  कम्पनी के द्वारा इंटीग्रेटेड सर्किट बनाने का उद्योग लगाया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से इस कम्पनी के साथ आज ताईपेई में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर छत्तीसगढ़ सरकार के वाणिज्य और उद्योग सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह ने और मेसर्स आगामेन माईक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी की ओर से उनके अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बिंग लिंग फेन ने हस्ताक्षर किए। उल्लेखनीय है कि श्री विवेक ढांड के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि मंडल ने ताईपेई के विश्व व्यापार केन्द्र में आज से शुरू हुए तीन दिवसीय टाईट्रॉनिक्स के शुभारंभ समारोह में हिस्सा लिया। टाईट्रॉनिक्स 2016 में बिजली और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों द्वारा अपनी प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें एलईडी लाईटिंग, स्मार्ट एनर्जी, बैटरी और पावर सप्लाई, ब्रॉड बैंड प्रोडक्ट्स, रोबोटिक्स और मानव रहित वाहन तथा मेडिकल केयर के उपकरणों का प्रदर्शन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से भी वहां अपना स्टाल लगाया गया है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाईन और मेन्युफेक्चरिंग के क्षेत्र में राज्य की संभावनाओं को सुरूचिपूर्ण ढंग से प्रदर्शित किया गया है, इसमें इन क्षेत्रों में निवेश के लिए छत्तीसगढ़ को एक बेहतरीन गंतव्य बताया गया है।
ताईवानी कम्पनियों और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडलों में छत्तीसगढ़ के स्टाल के प्रति काफी आकर्षण देखा जा रहा है। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने आज ताईपेई में ताईवान के अनेक उद्यमियों और निवेशकों से अलग-अलग मुलाकात कर उन्हें छत्तीसगढ़ के शांत और सौम्य औद्योगिक वातावरण तथा भारत के इस नये राज्य में पूंजी निवेश की व्यापक संभावनाओं के बारे में बताया। इन उद्यमियों और निवेशकों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई। ताईवान के दौरे पर गए छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधि मंडल में मुख्य सचिव के साथ छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक श्री सुनिल मिश्रा, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की छत्तीसगढ़ शाखा के अध्यक्ष श्री महेन्द्र अग्रवाल, सीआईआई छत्तीसगढ़ के श्री सुनिल अग्रवाल और श्री रोहित अग्रवाल आदि शामिल हैं।