devendra-nagar-linking-road-raipur-chhattisgarh-amar-agrawal-inauguration

देवेन्द्र नगर लिंक रोड का लोकार्पण : राजधानी में और सुगम होगी यातायात व्यवस्था


नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज शाम यहां देवेंद्र नगर लिंक रोड का लोकार्पण किया। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के यांत्रिकी प्रकोष्ठ और नगर पालिक निगम रायपुर ने संयुक्त रूप से इसका निर्माण किया है। इस पर लगभग चार करोड़ रूपए की लागत आई है। लोकार्पण समारोह में कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, महापौर रायपुर नगर निगम श्री प्रमोद दुबे और सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि इस लिंक रोड के बन जाने पर अब रेल्वे स्टेशन से देवेंद्रनगर चौक होते हुए मौदहापारा तक आने-जाने में लोगों को सुविधा होगी और समय की भी बचत होगी। इसके साथ ही घड़ी चौक से जयस्तंभ चौक तक के ट्रैफिक में दवाब भी कम होगा। इस रोड की खासियत है ये निर्धारित अवधि से पहले ही बनकर तैयार हो गया है। लोकार्पण समारोह में नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने इस बात पर खुशी जताई कि इसका निर्माण 18 महीने की निर्धारित समय-सीमा से पहले ही कर लिया गया है। श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए चार करोड़ रूपए मंजूर किए गए थे। इस राशि से लिंक रोड के साथ-साथ उस पर मार्ग विभाजक भी बनाया गया है।  लिंक रोड के आगे संजय गांधी चौक तक आगे के निर्माण कार्य के लिए भी 3 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं , जिसका निर्माण कार्य भी जल्द शुरु होगा।
श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि ये बायपास रोड यातायात को सुगम बनाने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश की पहचान उसकी राजधानी से ही होती है। हम रायपुर को जितना खूबसूरत बनाएंगे उतना ही प्रदेश का नाम होगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि राजधानी की ट्रैफिक समस्या जल्द ही दूर की जाएगी जिसके लिए जल्द ही सर्वे कराया जाएगा। कचरे के निपटारे की समस्या के लिए उन्होंने कहा कि दिसंबर तक टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि रायपुर के सभी 70 वार्डों के विकास के लिए 70 करोड़ रुपए जारी किये जाएंगे जिसके तहत प्रत्येक वार्ड को 1 करोड़ रुपए दिये जाएंगे।
लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने कहा कि रायपुर शहर बदल रहा है इसकी तस्वीर बदल रही है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस भी रायपुर शहर की सुंदरता की तारीफ करके गए हैं। उन्होंने कहा कि रायपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए राजनीति से ऊपर उठकर काम करना होगा।
मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि रायपुर शहर की जनता को नये लिंक रोड के रूप में बड़ी सौगात मिल रही है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि शहर को सुंदर बनाने में सहयोग करें। हमारा जैसा आचरण होगा वैसा ही शहर दिखेगा। उन्होंने कहा कि रायपुर की सबसे बड़ी समस्या यहां का यातायात है। शहर को ऐसे 10 से 20 बायपास रोड की आवश्यकता है। नगर निगम को सर्वे कराना चाहिए जिससे पता चल सके कि कहां बायपास बनाकर ट्रैफिक को व्यवस्थित किया जा सकता है। इस अवसर पर निगम आयुक्त श्री रजत बंसल और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।