chhattisgarh-state-cleanliness-169-cities-swachh-bharat-abhiyan

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 169 शहरों में मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा


स्वच्छ भारत मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के सभी 169 शहरी निकायों में विभिन्न विभागों द्वारों अपने संबंधित कार्यक्षेत्रों में विशेष रूप से स्वच्छता पखवाड़ों का आयोजन किया जाएगा। अलग-अलग विभागों को शहरों में स्थित उनके कार्यक्षेत्र के स्थानों पर अलग-अलग विषय केन्द्रित स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए गए हैं।
मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने इस सिलसिले में शासन के समस्त विभागों, विभागाध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से परिपत्र जारी किया है। उन्होंने अपने परिपत्र में संबंधित विभागों के लिए स्वच्छता पखवाड़ों के आयोजन की तारीफे भी निर्धारित कर दी है। सबसे पहले इस महीने की 16 तारीख से 30 तारीख तक कृषि विभाग द्वारा शहरों में स्थित कृषि उप मंडियों, सब्जी और अनाज बाजारों में यह अभियान चलाया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक पर्यटन और नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा शहरों में स्थित धार्मिक स्थलों, पर्यटन केन्द्रों और ऐतिहासिक स्थानों में स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। नगरीय निकायों को 16 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक शहरी क्षेत्रों की आवासीय कॉलोनियों में वहां के रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन जैसी संस्थाओं के माध्यम से यह अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। परिपत्र में लोक निर्माण और परिवहन  विभाग को एक जनवरी 2016 से 15 जनवरी 2016 तक मुख्य सड़कों, फ्लाई ओव्हरों और अंडरब्रिजों में स्वच्छता पखवाड़ा संचालित करने के लिए कहा गया है।
परिपत्र के अनुसार नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा शहरों में एक फरवरी  2016 से 15 फरवरी 2016 तक तालाबों, मनोरंजन पार्कों, खेल मैदानों और कुछ अन्य इलाकों में यह पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को शहरों में स्थित सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में 15 फरवरी 2016 से 28 फरवरी 2016 तक स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित करने के लिए निर्देशित किया गया है। मुख्य सचिव ने अपने परिपत्र में राज्य सरकार के सभी कार्यालयों और सार्वजनिक संस्थाओं को 28 फरवरी 2016 से 15 मार्च 2016 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को पुराने शहर और मुख्य बाजारों में 15 मार्च से 31 मार्च 2016 तक इस पखवाड़े के आयोजन के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों में कलेक्टर सहित विभागों के स्थानीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य स्तर पर इसके लिए संचालक नगरीय प्रशासन और स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक डॉ. रोहित यादव को नोडल अधिकारी बनाया गया है।