cable operator chhattisgarh commercial tax regulation

नियमों का पालन नहीं करने वाले केबल ऑपरेटरों पर कसेगा शिकंजा


वाणिज्यिक-कर (आबकारी) मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज यहाँ विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देश दिए कि नियमों का पालन नहीं करने वाले केबल ऑपरेटरों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मिलती है कि कुछ केबल ऑपरेटरों द्वारा मनोरंजन टैक्स की चोरी की जा रही है। ऐसे लोगों पर विभागीय अधिकारी कड़ी निगाह रखें ।

श्री अग्रवाल ने मनोरंजन टैक्स की चोरी रोकने के लिए प्रदेश के सभी घरों में 31 मार्च 2016 तक अनिवार्य रूप से सेट टॉप बॉक्स लगवा दिए जाएं। आबकारी भवन के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में संसदीय सचिव श्रीमती सुनीति राठिया और विभाग के सचिव श्री गणेश शंकर मिश्रा सहित मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी और प्रदेश के जिलों से आए विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

श्री अमर अग्रवाल ने समीक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में केबलों से करीब 10 करोड़ 18 लाख का राजस्व प्राप्त हो रहा है, जबकि केबल कनेक्शनो कि संख्या काफी अधिक है .सेट टॉप बॉक्स लग जाने से मनोरंजन कर की चोरी रूकेगी। श्री अग्रवाल ने शराब का अवैध व्यापार  करने  वाले शराब कोचियों पर कड़ी कार्रवाही करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं .बैठक में बताया गया है कि इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल 2015 से दिसम्बर 2015 तक शराब के अवैध व्यापार के 278 प्रकरण दर्ज किए गए हैं और संबधितों पर कार्रवाई की गयी है। सार्वजनिक स्थानों पर मदिरापान करने वाले 11 हजार 471 लोगों पर कार्रवाई हुई है।

अधिकारियों ने बैठक में बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग को 2 हजार 261 करोड़ 27 लाख  रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ  है। श्री अग्रवाल ने इसे अपर्याप्त बताते हुए नाराजगी व्यक्त की और कहा कि आबकारी राजस्व की वसूली में और भी तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए।